खानपान
भारतीय रेल द्वारा मोबाइल और स्टेटिक यूनिटों के माध्यम से खानपान सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
स्वच्छता
सफाईवालों की व्यवस्था करके रेल परिसरों को साफ-सुथरा और स्वस्थप्रद बनाने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा। कुछ स्टेशनों पर भुगतान करके इस्तेमाल किए जाने वाले शौचालय भी उपलब्ध हैं।
यात्री सुविधाएं
सभी नियमित स्टेशनों पर मूलभूत सुविधाएं जैसे बुकिंग की व्यवस्था, प्रतीक्षालय, बैंच, लाइटिंग, पेय जल, प्लेटफार्म, पेशाबघर, छायादार वृक्ष उपलब्ध होंगे।चलती गाड़ी में लाइटिंगऔर पंखे, कुशन वाली शायिकाएं, शौचालय, आरक्षण चार्ट और गंतव्य नाम बोर्ड उपलब्ध होंगे। शिकायतों को दूर करने के लिए टीटीई/कंडक्टर आदि भी उपलब्ध होंगे।
जनशिकायतें
जहां कहीं शिकायत के संबंध में विस्तृत पूछताछ की आवश्यकता न हो, तो रेल प्रशासन सामान्यतः 90 दिनों के भीतर उत्तर देगा और विस्तृत पूछताछ की आवश्यकता के मामले में 120 दिनोंके भीतर उत्तर दिया जाएगा।
सामान कीचोरी
समय-सारणी मेंअथवा टीटीई/गार्ड अथवा गाड़ी में चलने वाले जीआरपी स्टाफ के पास एक निर्धारित एफ.आई.आर. फार्म उपलब्ध होता है। फार्म भरने के बाद उसे किसी प्राधिकारी अर्थात् टीटीई/गार्ड अथवा गाड़ी में चल रहे जी.आर.पी. स्टाफ को सौंपा जा सकता है, ताकि अगले पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट की जा सके।
यात्रियों से सहयोग की अपेक्षा
स्वच्छता बनाए रखने, अनावश्यक रूप से जंजीर खींचे जाने को रोकने, साथी यात्रियों और संपर्क मेंआने वाले रेलवे स्टाफ से सहयोग करने, ज्वलनशील पदार्थ लेकर यात्रा करने से बचने और दलालों को हतोत्साहित करने के लिए आम जनता से सहयोग की अपेक्षा की जाती है।
उत्तर रेलवे नागरिक अधिकार पत्र