.संरक्षा प्रयासों का विवरण
(a)संरक्षा अभियान:-04 संरक्षा अभियान चलाये गये जो निम्न है –
संरक्षा अभियान संख्या | संरक्षा अभियान का विषय | दिनांक | अवधि |
2. | भारतीय रेलवे के सभी स्थानों पर सभी एलपी, एएलपी, ट्रैक मशीन ऑपरेटरों और टावर वैगन ऑपरेटरों को कवर करते हुए एसपीएडी पर विशेष अभियान। | 07.02.25 से 21.02.25 तक | 15 दिन |
3. | भारतीय रेलवे के सभी कोचिंग स्टॉक को कवर करते हुए कोच रखरखाव पर 15 दिवसीय सुरक्षा अभियान। | 10.02.25 से 24.02.25 तक | 15 दिन |
4. | सभी शंटिंग स्थानों को कवर करते हुए शंटिंग सावधानियों पर विशेष अभियान। | 12.02.25 से 26.02.25 तक | 15 दिन |
5. | भारतीय रेलवे के सभी स्थानों पर सभी एलपी, एएलपी, ट्रैक मशीन ऑपरेटरों और टावर वैगन ऑपरेटरों को कवर करते हुए एसपीएडी पर विशेष अभियान। | 22.02.25 से 08.03.25 तक | 15 दिन |
(b) संरक्षा परिपत्र :- 01 संरक्षा परिपत्र जारी किया गया, जो निम्न है –
संरक्षा परिपत्र संख्या | संरक्षा परिपत्र का विषय | दिनांक |
1. | स्टेशन/यार्ड या ब्लॉक सेक्शन में वाहनों/लोड/ट्रेन/लोको के संरक्षक और रिलीज सम्बन्धी संयुक्त प्रक्रिया आदेश l | 04.02.25 |
(c)संरक्षा संगोष्ठी :- 02 संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जो निम्न है –
1. दिनांक 14.02.25 को रनिंग रूम मुरादाबाद में संरक्षा टीम द्वारा एक संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया lसंरक्षा संगोष्ठी के दौरान रनिंग एवं परिचालन स्टाफ के लगभग 37 कर्मचारी उपस्थित थे lसंरक्षा संगोष्ठी में कार्य के दौरान संरक्षा बरतने पर काउंसलिंग किया गया l
2. दिनांक 27.02.25 को देहरादून स्टेशन पर संरक्षा टीम द्वारा एक संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया l संरक्षा संगोष्ठी के दौरान परिचालन, लोको, इंजीनियरिंग एवं कैरेज एंड वैगन स्टाफ के लगभग 64 कर्मचारी उपस्थित थे l संरक्षा संगोष्ठी में कार्य के दौरान संरक्षा बरतने पर काउंसलिंग किया गया l
(d) शंटिंग मेले का आयोजन :- 01शंटिंग मेले का आयोजन किया गया जो निम्न लिखित है –
क्रम संख्या | दिनांक | स्टेशन | कर्मचारियों की संख्या |
1. | 21.02.25 | बरेली कैंट | 27 |
शंटिंग मेलोंमें कर्मचारियों से निम्नलिखित बिन्दुओं पर काउंसलिंग की गयी –
1.शंटिंग मेले के दौरान स्टाफ को यार्ड में शंटिंग के दौरान क्या-क्या सावधानियाँ बरतनी चाहिये इससे सम्बन्धित हैंड बिल वितरित किये गये तथा यार्ड में स्टाफ को ले जाकर लोकेशन बाक्स से कैन्क हैन्डल कैसे निकाला जाता है स्टाफ से ही निकलवाकर दिखाया जाता है । और यदि कही दिक्कत आयी तो मौके पर ही उन्हें समझाया जाता है । उसके बाद कलैम्प कहाँ और कैसे और कब किया जाता है तथा नान इन्टरलॉक प्वाइंटों पर काटर पिन लगाकर कैसे संरक्षित किया जाता है, इसके बारे में स्वयं एक स्टाफ द्वारा कराया जाता है । शंटिंग में क्या सावधानी बरतनी चाहिये तथा कुछ यार्ड दुर्घटनायें जो शंटिग स्टाफ की लापरवाही के कारण हुयी थी उन्हें भी बताया जाता है कि ये दुर्घटनायें किन गलतियों के कारण हुई ।
2. यार्ड में ख़ड़े वाहन अथवा लोड को संरक्षा चेन से कैसे संरक्षित किया जाता है । सभी कर्मचारियों को यार्ड में ले जाकर किसी खडे लोड में संरक्षा चैन लगवाकर समझाया जाता है ।
3.इसके अतिरिक्त स्टेशन कर्मचारियों को तथा अन्य कर्मचारियों को अग्निशामक यन्त्र को कैसे चलाया जाता है भी इस यंत्र को चलाकर समझाया जाता है ।
4. ओ.एच.ई. आइसोलेटर के बारे में प्रयोगात्मक रूप से समझाया जाता है ।
5. पेनल पर होने वाली अनियमितताओ के बारे में बताया जाता है एवं प्वॉइन्ट को कैक करने तथा क्लैम्प पैडलॉक करने के बारे में प्रयोगात्मक रूप से समझाया जाता है ।
(e) मौक ड्रिल का आयोजन :-
दिनांक 24.02.25 को सनेही रोड – नजीवाबाद सेक्शन के मध्य SPARMV/MB, ART/MB एवं ARME/HW, HRE/HW के द्वारा मौक ड्रिल का आयोजन किया गया है l
(f) स्टाफ काउंसलिंग :-
इस माह संरक्षा विभाग के अधिकारियों तथा सेफ्टी काउंसलरों द्वारा 378 रेलवे स्टाफ को काउन्सिल किया गया है l जिसका उद्देश्य कार्य के दौरान सावधानी बरतना एवं सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखना था l
(g) महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार :- इस माह इस पुरस्कार के लिए किसी भी स्टाफ को नामित नहीं किया गया है l
3. असामान्य घटनायें
हाट एक्सल - 1
रेल फ्रेक्चर -2
वेल्ड फ्रेक्चर - 0
मंडल में की गयी संरक्षा मीटिंग्स/संरक्षा संगोष्ठी
अधिकारी/वरिष्ठ पर्यवेक्षक | सुरक्षा बैठकें | सुरक्षा सेमिनार |
| | |
अधिकारी
| 02 | 02 |
वरिष्ठ पर्यवेक्षक | 144 | -- |
एसएस/एसएम | 225 | -- |
फुटप्लेट एवं रात्रि निरीक्षण का विवरण
कुल फुट प्लेट | 795 |
डे फूट प्लेट | 447 |
रात्रि फुट प्लेट | 348 |
रात्रि निरीक्षण | 1265 |
L-Xing | 197 |
घात जांच | 137 |
सड़क द्वारा | 191 |
अन्य निरीक्षक अधिकारियों/पर्यवेक्षकों की | 1024 |