उपलब्धियाँ / नवाचार :–
2.0 सीसी / प्रीमियम जंबो रेक गठन / पुनः मान्यता –
जून 2025 माह में, मंडल ने बीटीआई पर 43 प्रीमियम जंबो रेक को 12+3 दिनों की वैधता के साथ पुनः मान्यता दी और 68 स्पेशल प्रीमियम रेक (यूएमबी=43, केजेजीवाई=25) को भी पुनः मान्यता प्रदान की। इसके अलावा, 4 नई रेक यूएमबी पर और 1 नई रेक केजेजीवाई पर गठित की गईं, जिन्हें यूएमबी एवं केजेजीवाई में 20+5 दिनों की वैधता दी गई।
जून 2025 माह में, मंडल ने केजेजीवाई में 51 यमुना रेक को पुनः मान्यता दी, जिनकी वैधता 30+5 दिन या 7500 किलोमीटर (जो भी पहले हो) तक रही।
2.2 स्वीकृत योजनाएँ –
01/06/2025 से 31/06/2025 की अवधि में कुल 10 योजनाओं पर हस्ताक्षर किए गए, जिनमें प्रस्तावित आरओबी की संकल्पना योजना = 1, प्रस्तावित एफओबी की लॉन्चिंग योजना = 2, नए स्टेशन/जंक्शन केबिन की संकल्पना योजना = 3, यार्ड में संशोधन/अतिरिक्त/वैकल्पिक कार्यों के संबंध में स्टेशन का ईएसपी = 3 और मौजूदा चैनल स्लीपर को बदलने हेतु पुल का जीएडी = 1 शामिल है।
2.3 लंबी मालगाड़ी रेक –
जून 2025 में कुल 128 लंबी मालगाड़ी रेक का गठन किया गया, जबकि पिछले वर्ष इसी महीने में यह संख्या 94 थी, जिससे 100% सुधार दर्शाया गया।
2.4 एसडब्ल्यूआर का संशोधन / परिशिष्ट पर्चियाँ –
जून 2025 में थलूह स्टेशन का एसडब्ल्यूआर संशोधन और सहारनपुर स्टेशन के एसडब्ल्यूआर का परिशिष्ट तैयार किया गया।
2.5 मालगाड़ी की औसत गति –
जून 2025 में स्थिरता और यार्डिंग सहित मालगाड़ियों की औसत गति 25.15 किमी/घंटा रही, जबकि पिछले वर्ष के इसी महीने में यह 18.21 किमी/घंटा थी, जिससे 38.11% सुधार दर्ज किया गया।
2.6 चार घंटे से अधिक अवधि के अवरोध –
जून 2025 में रखरखाव कार्य हेतु 32 अवरोध दिए गए, जिनमें एसआरई-यूएमबी, यूएमबी-एसआरई, यूएमबी-एलडीएच, एलडीएच-यूएमबी, एसआईआर-डीएलपीसी, आरपीजे-एसजीएनआर, एलडीएच-एचएसआर, यूएमबी-केएलके एवं केएलके-एसएमएल खंड शामिल हैं।
2.7 केडब्ल्यूटी (खानालमपुरा यार्ड) पर डिस्ट्रीब्यूटेड ईआई का कमीशनिंग –
जून 2025 में केडब्ल्यूटी (खानालमपुरा यार्ड) पर डिस्ट्रीब्यूटेड ईआई का सफलतापूर्वक कमीशनिंग किया गया।